बादाम खाने के फ़ायदे


Hello Friends!! स्किन व बालों को चमकदार बनाएं, बादाम खाने के फ़ायदे कितने गिनाएं.

बादाम, ड्राई फ़्रूट्स का राजा, बादाम की जितनी तारीफ़ की जाए उतनी कम है. हम आपको इस आर्टिकल में बादाम के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. बादाम खाने के फ़ायदे, सुबह ख़ाली पेट बादाम खाने के फ़ायदे और बादाम खाने का सही तरीक़ा क्या है? स्किन व बालों को बादाम चमकदार कैसे बनाता है? क्या बादाम खाने से दिमाग़ तेज़ होता है? व 1 दिन में कितने बादाम खाने चाहिए?

इस सब की हमने रिसर्च करके आपको डिटेल में बताया है. यही नहीं, बादाम का तेल नाभि में लगाने के फ़ायदे, दूध में पीने बादाम रोगन के लाभ व बादाम खाने के फ़ायदे और नुक़सान भी विस्तार से बताएं हैं. बादाम किसे नहीं खाना चाहिए, वह भी जान सकेंगे आप. बादाम के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहिए. आख़िर आपकी सेहत का सवाल है.

Table of Contents

स्किन व बालों को चमकदार बनाएं. बादाम खाने के फ़ायदे कितने गिनाएं.

पुराने ज़माने से ही बादाम खाने पर ज़ोर दिया गया है. बादाम पोषक तत्वों का ख़ज़ाना है. इसमें

  • प्रोटीन
  • फ़ाइबर
  • विटामिन ई
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड
  • कैल्शियम
  • पोटैशियम
  • फ़ॉस्फ़ोरस
  • मैग्नीशियम
  • आयरन
  • ऊर्जा
  • फ़ैट

मौजूद है.

बादाम खाने के फ़ायदे

1] स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाएं

बादाम के नियमित सेवन से ख़राब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाएगा. बादाम में ब्लड के कोलेस्ट्रॉल को कम करने और डिसीज़ को कम करने की केपेसिटी होती है. इसके मोनो-अनसैचुरेटिड फैटी एसिड एल. डी. एल. कोलेस्ट्रॉल या ‘ख़राब’ कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हेल्प करता है. बादाम एच. डी. एल. यानि स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है.

2] ब्लडप्रेशर करें कंट्रोल

बादाम में मैग्नीशियम की अधिक मात्रा होने के कारण ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. बादाम में इतनी मात्रा में मैग्नीशियम होता है कि वह सूजन और कोलेस्ट्रॉल को ही नहीं, रक्तचाप को भी कम करने की क्षमता रखता है. मैग्नीशियम से भरपूर, बादाम खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

3] फ़ाइबर रखे ह्रदय को स्वस्थ

बादाम में ऐसे फ़ाइबर पाए जाते हैं जो हार्ट को हेल्दी बनाते हैं और मसल्स का निर्माण करते हैं. आजकल जवान बच्चे मसल्स बनाते हैं, उन्हें बादाम से मदद मिलती है. एक औंस बादाम में फ़ाइबर 4 ग्राम और प्रोटीन 6 ग्राम से अधिक मिलता है. प्रोटीन हमारे शरीर के सेल्स और मांसपेशियों (मसल्स) के लिए ज़रूरी है. प्रोटीन एक ऐसा मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो मोटापा घटाने में सहायता करता है. बादाम से इतनी ज़्यादा क्वांटिटी में फ़ाइबर मिलता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को और हार्ट को स्वस्थ रखता है.

4] हेल्दी फैट्स बढाए ‘अच्छा’ कोलेस्ट्रॉल

अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए, मोनो-अनसैचुरेटिड फ़ैट से भरपूर बादाम सहायता करते हैं. बादाम में हेल्दी फ़ैट्स की बहुत अधिक मात्रा होती है. बादाम में मोनो-अनसैचुरेटिड फ़ैट्स की मात्रा इतनी अधिक होती है जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ा देती है. आपको अपने भोजन में स्वस्थ फ़ैट्स भी खाने चाहिए. एनर्जी लेवल और सेल को ढंग से बनाए रखने के लिए, सबको हेल्दी फ़ैट्स ज़रूर खाने चाहिए.

5] विटामिन-ई बढाए इम्यूनिटी

विटामिन-ई और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर बादाम, सेल को डैमेज होने से बचाते हैं शरीर में पाए जाने वाले फ़्री-रेडिकल्स, अस्थिर कैमिकल्स, सेल्स को नुक़सान पहुँचा सकते हैं. इन फ़्री-रेडिकल्स से लड़ने में, विटामिन-ई जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट सहायता करते हैं. इस तरह विटामिन-ई से भरपूर बादाम फ़्री-रेडिकल्स से होने वाले नुक़सान से बचाता है. बादाम आपकी इम्यूनिटी को भी स्ट्राँग करता है. हर तरह की बीमारी से बचाता है.

बादाम से बालों को घना, लंबा व चमकदार बनाएं

बादाम से ओमेगा फैटी एसिड, विटामिन बी 12, विटामिन ए, बी 2 और बी 6 मिलते हैं. बादाम से बालों को पोषण मिलने के साथ-साथ ग्रोथ भी मिलती है. अगर बालों को लंबा व घना बनाना चाहते हैं तो बादाम को अपनी डाइट में शामिल करें.

स्किन को बनाएं सॉफ्ट और चमकदार

बादाम में ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट मिलते हैं जो दाग-धब्बे और डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिला सकते हैं. बादाम में पाए जाने वाले हेल्दी फ़ैट स्किन से मॉइश्चर लॉस नहीं होने देते. आपकी स्किन को ड्राई होने व फटने से बचाते हैं. बादाम से मिलने वाले फ़ाइबर डाइजेशन में लाभदायक होते हैं और हेल्थ को अच्छा कर देते हैं. पाचन अच्छा होगा तो स्किन भी तरोताज़ा रहेगी, साफ़ और मुलायम त्वचा मिलेगी.
बादाम से ज़िंक और सेलेनियम जैसे मिनरल्स मिलेंगे, जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, उससे इन्फ्लेमेशन कम हो जाती है.
यदि स्किन को सॉफ़्ट और चमकदार बनाना चाहते हैं तो बादाम रोज़ खाएं.

क्या बादाम खाने से दिमाग़ तेज़ होता है? Does Almonds boost Memory Power in Hindi

बादाम में मौजूद ओमेगा-3 और 6 फैटी एसिड दिमाग़ को स्वस्थ रखने में बहुत लाभकारी हैं. ये दोनों फ़ैट दिमाग़ की याददाश्त बढ़ाने में काम करते हैं. ये मेमोरी बूस्ट करने में मदद करते हैं.
बादाम में पाये जाने वाला ज़िंक, एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. यह ब्लड को साफ़ करता है और साफ़ ब्लड को दिमाग़ तक पहुँचाता है जिससे ब्रेन को पोषण मिलता है.
बादाम में मिलने वाले कार्निटीन और राइबो-फ्लेविन यानि विटामिन बी 2 ब्रेन सेल्स के विकास को बढ़ावा देती है.
फेनिलएलनिन जैसे रसायनिक घटक ब्रेन हेल्थ को ठीक रखते हैं. ब्रेन पावर को बूस्ट करते हैं.
बादाम खाने से दिमाग़ तेज़ काम करता है, कम्प्यूटर की तरह.

बादाम का तेल नाभि में लगाने के फ़ायदे Benefits of applying almond oil in the navel in Hindi

  1. रोज़ रात को नाभि में बादाम तेल डालने से आपकी बाल झड़ने की प्रोब्लम दूर हो जाएगी. तेल से मिलने वाला विटामिन-ई बालों को मज़बूत बनाता है.
  2. अगर आपकी स्किन ड्राई रहती है या होंठ फटते हैं तब भी नाभि में बादाम तेल डालने से बॉडी मॉइस्चराइजड रहती है. गर्मी में भी स्किन को हाइड्रेटड रखना है तो बादाम का तेल इस्तेमाल करें.
  3. नाभि में बादाम तेल लगाने से पाचन सिस्टम भी स्ट्रॉंग होता है. पेट दर्द और गैस जैसी प्रोब्लम भी दूर हो जाती है.
  4. नाभि में बादाम का तेल लगाने से शरीर की नमी बनी रहती है और फ़ेस ग्लो करता है.
  5. नाभि में बादाम तेल लगाने से सूजन की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

दूध में पीने बादाम रोगन के लाभ Benefits of Almond oil with Milk

1] शरीर को बनाएगा मजबूत

दूध और बादाम तेल दोनों में ही कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी, डी, ई, मैग्नीशियम, ज़िंक, पौटेशियम भरपूर मात्रा में मिलता है. अगर आप 1 गिलास दूध में 1 चम्मच बादाम रोगन मिलाकर पीयेंगे तो शरीर की कमज़ोरी दूर होगी और इम्यूनिटी बढ़ेगी.

2] पेट की समस्याओं से छुटकारा

बादाम तेल शरीर में आसानी से पच जाता है और अवशोषित भी होता है. दूध में बादाम तेल मिलाकर पीने से डाइजेशन अच्छा होता है और पेट की बीमारियों से आराम मिलता है.

3] दिमाग़ कम्प्यूटर जैसा बनाएगा

दूध में विटामिन-डी, प्रोटीन और कैल्शियम अधिक मात्रा में होते हैं जबकि बादाम तेल में हेल्दी फ़ैट्स और विटामिन-ई ख़ूब पाया जाता है. दोनों का कॉम्बीनेशन ब्रेन को स्वस्थ रखता है और याददाश्त को तेज़ करता है. चिंता और तनाव में भी कमी आती है.

4] हड्डियाँ बनेंगी मज़बूत

दूध और तेल, हड्डियों में कमजोरी, दर्द और अकड़न को दूर भगा देंगे. इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन हड्डियों को स्ट्राँग कर देंगे. फ़्रैक्चर और जोड़ों के दर्द को भी कम कर देगा.

सुबह ख़ाली पेट बादाम खाने के फ़ायदे

  • पाचन को बढ़िया कर देता है
  • एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है
  • वजन घटाने में मदद करता है
  • स्किन के लिए लाभकारी है
  • न्यूट्रीएंट्स का एबसार्बशन बढ़ाता है
  • ब्रेन फ़ंक्शन को बढ़ाता है
  • ब्लड शुगर लेवल को अच्छा करता है
  • कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है

1 दिन में कितने बादाम खाने चाहिए

एक रिसर्च के अनुसार, एक व्यक्ति को 1 दिन में मुट्ठी भर बादाम खाने चाहिए यानि 56 ग्राम बादाम आप खा सकते हैं. बड़ों को 8-10 बादाम खाने चाहिए और 4 साल से बड़े बच्चों को 3-4 बादाम रोज़ खाने चाहिए.

बादाम खाने का सही तरीक़ा क्या है?

बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रखें और फिर सुबह ख़ाली पेट खाएं. सूखे बादाम और भीगे हुए बादाम खाने में अंतर है. बादाम को भिगोकर खाने से, उसमें मौजूद न्यूट्रीएंट्स हमारे शरीर को अच्छी तरह मिल पाते हैं. सूखे बादाम के छिलके में टैनिन होता है जो हमारे शरीर को बादाम के न्यूट्रीएंट्स सोखने में मुश्किल करता है. इसलिए बादाम को भिगोकर खाना चाहिए.

बादाम किसे नहीं खाना चाहिए (बादाम खाने के नुक़सान क्या हैं)

हम सब जानते हैं कि बादाम हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है. इसलिए शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बच्चों, बड़ों व बूढ़ों को बादाम अवश्य खाने चाहिए. लेकिन रिसर्च के अनुसार बादाम का अधिक मात्रा में सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ भी आ सकती हैं.

1] किडनी स्टोन होना

बादाम में ऑक्सालेट अधिक मात्रा में पाया जाता है, इसलिए किडनी स्टोन वाले लोगों को बादाम अधिक मात्रा में नहीं खाने चाहिए.

2] वजन बढ़ जाना

एक औंस बादाम से 160 कैलोरी मिलती है. इसलिए इसे घी में तल कर या प्रोसेस्ड तरीक़े से खाने से वजन बढ़ता है.

3] सीने में जलन होना

यदि आपको एसिड रिफ्लेक्स होता है तो आपको बादाम कम मात्रा में खाने चाहिए. इसमें फ़ैट की मात्रा अधिक होती है.

4] विटामिन-ई का स्रोत

शरीर में विटामिन-ई ज़्यादा होने से ब्लड क्लोटिंग होने में समस्या हो सकती है और रक्तस्राव ज़्यादा हो सकता है.

5] क़ब्ज़ होना

बादाम फ़ाइबर का पावरहाउस है. जिसके कारण आँतें स्वस्थ रहती हैं. लेकिन शोध बताते हैं कि बहुत अधिक बादाम खाने से कभी-कभी क़ब्ज़ भी हो सकता है.

6] एलर्जी होना

कुछ लोगों को अखरोट से एलर्जी होती है, तो उन्हें बादाम से भी एलर्जी हो सकती है. उन्हें नट्स से बचना चाहिए. एलर्जी से गले में दर्द, खुजली, सूजे हुए होंठ-जीभ हो सकते हैं.

Conclusion

बादाम पोषक तत्वों से भरपूर हैं. हमें परिवार के हर सदस्य के भोजन में बादाम को शामिल करना चाहिए. इस लेख में हमने बादाम खाने के फ़ायदे, बादाम खाने से बालों को घना व लंबा बनाएं और स्किन को बनाएं सॉफ़्ट और चमकदार बताया है.

हमने लेख में विस्तार से बताया है कि क्या बादाम खाने से दिमाग़ तेज़ होता है? बादाम का तेल नाभि में लगाने के फ़ायदे क्या हैं?

हमने ये भी बताया है कि दूध में पीने बादाम रोगन के लाभ व सुबह ख़ाली पेट बादाम खाने के फ़ायदे क्या हैं. 1 दिन में कितने बादाम खाने चाहिए और बादाम खाने का सही तरीक़ा क्या है? हमने यह भी समझाने की कोशिश की है कि अधिक मात्रा में बादाम खाने से नुक़सान क्या है.

FAQ – बादाम खाने के फ़ायदे

Q1. छिलके सहित बादाम खाने के फ़ायदे अधिक हैं या बिना छिलके के बादाम खाने के अधिक फ़ायदे हैं?

Ans. बादाम को आप छिलके सहित या छिलके रहित, दोनों तरह से खा सकते हैं, दोनों ही लाभकारी हैं.

Q2. प्रतिदिन बादाम खाने से क्या होता है?

Ans. बादाम में फ़ाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ई, मैग्नीशियम और कैल्शियम पाए जाते हैं. इसके रोज़ सेवन से पाचन की समस्या, पिंपल्स और हार्ट समस्या से छुटकारा मिलता है.


Vibha Sharma

Hi, मैं Vibha Sharma हूँ. मैं एक Child Development Expert और Mom Influencer हूँ. मैं Maonduty की Founder हूँ. मैं तीन बच्चों की माँ हूँ. मेरी बड़ी बेटी Mechanical Engineer है, छोटी बेटी Lawyer है और बेटा Reputed College से Law कर रहा है. मेरे बच्चे हमेशा Scholar रहे. उन्होंने बहुत सारे इनाम जीते Debates, Essay writing, sports, arts, story telling, fancy dress and Theatre etc मैं यहाँ आपको Parenting के पर्सनल अनुभव share कर रही हूँ. मेरा mission 100000000+Parents की parenting journey को Happy and Easy बनाना है 🙏😊❤️ आप मुझे Instagram पर भी follow कर सकते है. मैं वहाँ Calm Parenting tips देती हूँ.😊💐

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Summer Vacation में बच्चों से कराएं ये 5 चीज़ें और उन्हें बनाएं Confident और Independent बच्चों को Mentally strong बनाने के लिए इनमें से 1 चीज़ ज़रूर सिखाएं हनुमान जी के नाम पर बच्चों के मॉडर्न, अद्भुत और साहसी नाम