छोटे बच्चों को इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं

छोटे बच्चों को फर्राटेदार इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं? हम यहाँ आपको बहुत ही आसान तरीक़े बताने वाले हैं. जिससे आपके बच्चे अंग्रेज़ी आसानी से पढ़ ​सकेंगे. 

आप जानते ही हैं कि आज बड़े से बड़ा सी ई ओ  या बिजनेसमेन  ये ही कहता है कि वह किताबे पढ़कर ही सफल हो पाया. 

“TODAY A READER,
TOMORROW, A LEADER.”
-MARGARET FULLER

“BOOKS, Train your mind,
To imagination, To think big.”

आजकल के समय में सारी पढ़ाई इंग्लिश मीडियम में है. बच्चों को आगे चलकर सारे कंपीटिशन इंग्लिश में देने हैं. बच्चों की पढ़ाई इंग्लिश में ही होने वाली है. इसे समझते हुए हम आपके लिए किताबों की एक श्रंखला लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आपका अंग्रेजी पढ़ाने का मिशन आसानी से संभव हो सकेगा.

इंटरनेट के द्वारा सारा संसार जुड़ चुका है. बच्चे देश-विदेश में नौकरी या बिज़नेस करने जा रहे है. इन सबके लिए बच्चों को इंग्लिश पढ़ना, बोलना व लिखना आना सबसे ज़रूरी है. 

Table of Contents

छोटे बच्चों को इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं?

बच्चों को इंग्लिश पढ़ना सिखाने के लिए सबसे पहले पेरेंट्स इंग्लिश रिडिंग के महत्तव को समझे. 

इंग्लिश पढ़ने के फ़ायदे

बच्चे को इंग्लिश पढ़ना सीखने से क्या-क्या फ़ायदे होते है? चलिए देखते हैं: 

1. बच्चों का दिमाग़ तेज करने का उपाय

बच्चों का दिमाग़ तेज करने के उपाय में इंग्लिश रिडिंग सबसे अच्छा उपाय है. बुक रिडिंग से बच्चे का दिमाग़ तेज़ी से काम करने लगता है. उसके सीखने की क्षमता बढ़ जाती है.

बच्चा comprehension करना सीख जाता है. बुक पढ़ाने से आप बच्चे की कॉन्सेंट्रेशन और मेमरी पावर बढ़ा सकते हैं. 

2. इंग्लिश रिडिंग से बच्चे की वोकैब्युलेरी बढ़ाएँ

सबसे बड़ा फ़ायदा English Reading से यह है कि बच्चे की वोकैब्युलेरी बहुत बढ़ जाती है. बच्चे का इंग्लिश पढ़ने से कॉन्फ़िडेन्स बढ़ता है और वह आने वाली प्रोफेशनल लाइफ़ में भी कामयाबी की तरफ़ बढ़ता है. 

3. English Reading से कल्पनाशक्ति बढ़ना

आप जानते ही हैं कि कितनी सारी नावल्ज़ और कहानियो पर फ़िल्म और सीरीयल्ज़ बनाए गए? ये सब कल्पनाशक्ति के कारण हो पाया. बच्चे की इमैजिनेशन और visualisation बढ़ाने के लिए छोटे बच्चों को इंग्लिश कैसे पढ़ाएँ पर ध्यान दे.  Chote baccho ko english padhna kaise sikhe. 


बच्चों को इंग्लिश पढ़ना सीखने के लिए कैसे एंकरेज करे?

1. खुद इंग्लिश बुक रिडिंग करे

अंग्रेज़ी में एक कहावत है “Practice What You Preach” आप जो कुछ भी बच्चे को सिखाना चाहते हो, वह करना शुरू कर दो. बच्चा भी करने लगेगा. यह पेरेंटिंग का गोल्डन रूल है. आपको याद है? आपने आख़िरी किताब कब पढ़ी थी?  बच्चे के सामने उदाहरण रखे, एक इंग्लिश स्टोरी बुक उठाएँ और पढ़ना शुरू करे. 

2. बच्चों को इंग्लिश पढ़ना सिखाने के लिए सही माहौल बनाएं

पेरेंट्स हमेशा बच्चों की इंग्लिश Reading को लेकर परेशान रहते हैं. इसके लिए आपको बच्चे को सही माहौल देने की सख़्त ज़रूरत है. बच्चे को इंग्लिश रिडिंग की आदत डालने के लिए आपको बच्चे को इनाम के तौर पर बुक देनी चाहिए. उनको जन्मदिन पर या किसी अच्छे काम को करने पर किताबें गिफ़्ट करे.

बच्चों को बुक फ़ेयर ले जाएं. उन्हें लाइब्रेरी की मेंबेरशिप दिलाएँ. बुक शॉप पर लेकर जाएं. उन्हें मनपसंद अंग्रेज़ी किताबें ख़रीदने दे. बच्चे किताबों से प्यार करने लगेंगे जैसे अपने खिलौनो से करते है.

3. अपने अनुभव शेयर करे

आप जो भी बुक पढ़ रहे हैं, उसमें से कोई छोटी-सी स्टोरी बनाकर बच्चे को मज़ेदार ढंग से सुनाएं. स्टडीज़ बताती ​हैं कि जब हम बच्चे से कोई अनुभव बताते हैं, तो उसका इमेजिनेशनल और इमोशनल डिवेलप्मेंट होता है.

4. बच्चों के लिए बुक क्लब बनाएं

बच्चों पर उनकी उम्र के बच्चों का बहुत प्रभाव पड़ता है, जिसे पियर प्रेशर कहते हैं. अगर आप सोसायटी में रहते हैं या जहां भी रहते है तो बच्चों का एक बुक क्लब बनाईए. सब बच्चों की मम्मी को बुलाकर एक बुक क्लब बनाकर, उसका एक सुंदर-सा नाम बच्चों से रखवाईए.

बच्चों का एक इंग्लिश रिडिंग टाइम फ़िक्स करके बुलाइए. सब आपस में अपनी-अपनी बुक के बारे में बताएँगे, जैसे विडियो गेम और कार्टून के बारे में बात करते हैं. आपस में बुक इक्स्चेंज करेंगे.  बच्चों को बड़ा मज़ा आएगा. bacchon ko english padhna kaise sikhe आसान कर देगा ये बुक क्लब.

5. बच्चों को रियल वर्ल्ड से जोड़े

कई बार बच्चे बिल्कुल भी बुक पढ़ना नही चाहते. उन्हें आप न्यूज़ पेपर से न्यूज़ सुनाएँ कि वर्ल्ड में क्या-क्या हो रहा है? आप कोई क्रिक्केटर दिखा सकते हैं या मोदी जी की तस्वीर दिखाएं, उनके बारे में बताएं.

बच्चों को न्यूज़ पेपर से किड्स न्यूज़ दिखाएं या कॉमिक स्ट्रिप. बच्चों को बुक पढ़ने से मिलने वाले एंजोयमेंट को सिखाएं.

6. बच्चों को कहानी पढ़कर सुनाएँ

John Houtton जो Reading & Literacy Discovery से है. उन्होंने बताया कि रिडिंग और ब्रेन ऐक्टिविटी में  बहुत बड़ा लिंक है. अगर आप बच्चे को पढ़कर सुनाते हो, तो बच्चा उसमें से बहुत सारे सवालों के जवाब ढूँढना सीख जाता है. उसकी लॉजिकल रीजनिंग की क्षमता बढ़ जाती है. 

7. बच्चे के साथ वर्ड गेम्ज़ खेले

वर्ड गेम्ज़ खेलने से बच्चे नए-नए इंग्लिश वर्ड्स सीखते हैं. उनकी स्पेलिंग सीखने की क्षमता इम्प्रूव होती है. आप बच्चों के साथ सिनोनिम भी खेल सकते है. बच्चे को एक वर्ड बताएँ और उससे सेम मीनिंग वाला वर्ड बताने को कहे. बच्चों के साथ स्क्रैबल खेले. 

8. टी॰वी॰/ विडीयो टाइम कम करे

बच्चों का टी॰वी॰ और विडीयो देखने का टाइम फ़िक्स करे. ज़्यादा टी॰वी॰ बच्चों में तनाव बढ़ाता है और आँखे भी कमजोर कर देता है. बच्चों का बोर्ड गेम और वर्ड गेम खेलने का टाइम भी फ़िक्स करे.

9. बच्चों से रोज़ बोले जाने वाले इंग्लिश  सेंटेंस में बात करे

आप बच्चों से रोज़ बोले जाने वाले इंग्लिश सेंटेंस बोले. बच्चे बड़ी जल्दी इंग्लिश पढ़ना सीख पाएँगे. बच्चे बोलने, सुनने और पढ़ने से बहुत रिलेट कर पाएँगे.


अब हम आपको बच्चों को इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं? के लिए बहुत अच्छी-अच्छी किताबें और पढ़ाने के तरीक़े बताने वाले हैं 

छोटे बच्चों को फर्राटेदार इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं?

पहले आप maonduty का यह लेख 2 months में बच्चों को इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं कि हेल्प से बच्चों की इंग्लिश Reading की नींव डाले. 

बच्चों को इंग्लिश ​Reading​ ऐक्टिविटी कराएँ 

जब बच्चे फ़ॉनिक साउंड्ज़ और CVC words अच्छी तरह पढ़ना सीख जाएँ. तब बच्चों को English रीडिंग सिखाने के लिए कुछ और rules सिखाने बहुत ज़रूरी हैं. 

1. Consonant Blend Words

अब आप बच्चे को दो consonants से मिलकर बनने वाले वर्ड्ज़ सिखाओ, जैसे:

 

consonant    +     l

wordsSoundExample
blब्लBlack
clक्लClap
flफ्लFlag
glग़्लGlass

 

Consonant   +   r 

wordssoundExample
brब्रBread
crक्रCream
drड्रDream
grग़्रGreen
prप्रPram

आपको बच्चे को ये साउंड्ज़ अच्छी तरह से पढ़वानी हैं. बच्चे का fluent रीडिंग करने से कॉन्फ़िडेन्स बढ़ेगा और दूसरे सब्जेक्ट्स में भी अच्छा perform कर पाएगा. 

बच्चों को इंग्लिश पढ़ना सिखाने के लिए बहुत सारे प्यार और सब्र की आवश्यकता है. 

2. Digraphs

जब दो letters को मिलाकर एक special sound बनती है, तो उसे Digraphs कहते हैं जैसे: 

wordssoundsExample
chchin     chip
shship    Fish
wh  whip   wheat
phphoto
thथ,दthree    this

जब बच्चा इन साउंड्ज़ से मिलकर बनने वाले वर्ड्ज़ को पढ़ने लगेगा तो उसकी vocabulary बहुत बढ़ जाएगी. आपको रोज़ पढ़ने की प्रैक्टिस ज़रूर करवानी है, चाहे आप एक पेज ही क्यों न पढ़ाएँ. 

3. Vowel Pairs

जब दो ‘vowels’ एक साथ मिलाते हैं तो पहले वाले की sound निकलती है. इसका rule ऐसे हैं

“When two vowels walking,
First one does the talking,
And it says it’s name.”

Wordssoundsexample
AiTrain
ayDay
eaRead
EeMeet
eyKey
ieआईLie
oaBoat
oeToe
ueयूDue

इन वर्ड्ज़ की पढ़ने की बच्चे  से बहुत  प्रैक्टिस कराएँ.

4. Long Sound Words

Rules of Magic ‘e’

जब हम cvc words में last में ‘e’ add करते है तो बीच वाले vowel का long sound आता है, जैसे: 

cap     +       e           =     cape   केप 

man    +       e           =     mane   मेन

tub       +      e           =     tube     ट्यूब 

इन वर्ड्ज़ में ‘e’ silent आता है. 

  1. ii) Rule of ‘e’ with ‘c’ and ‘g’

जब ‘c’ के बाद ‘e’ आता है तो ‘c’ की sound स आती है, जैसे: 

cell  सेल    face  फ़ेस 

जब ‘g’ के बाद ‘e’ आता है तो ‘g’ की sound  ज आती है.

Age     एज       germ      जर्म 

आपको ये वर्ड्ज़ बच्चे को पढ़ने सिखाने की खूब प्रैक्टिस करानी है.

बच्चों को बिल्कुल शुरू से इंग्लिश पढ़ना सिखाने के लिए हम आपको बुक्स की एक ऐसी सिरीज़ बता रहे हैं. जिससे आप bacchon ko english padhna kaise sikhe आराम से करा पाएँगे. 

बच्चों को इंग्लिश सिखाने वाली बुक्स 

ये है Read it Yourself with Ladybird Books. इन किताबों की हेल्प से आप अपने बच्चों को इंग्लिश सिसटेमेटिक ढंग से पढ़ना सिखा पाएँगे और एक इंग्लिश फ़्लूयंट रीडर बना पाएँगे. 

ये आपके द्वारा बच्चे को दिया सबसे अनमोल उपहारो में से एक होगा. मैंने भी अपने बच्चों को इंही किताबों को पढ़ाया और वे 7 साल की उम्र के होते- होते बड़ी Classics पढ़ने लगे.  

“Read it Yourself with Ladybird”

Ladybird कम्पनी की Best Selling Series है. 35 सालो से ये किताबें बच्चों की English Reading Skills डेवलप और इम्प्रूव करने में हेल्प कर रही हैं. 

Read it Yourself की हर किताब इस सावधानी से लिखी गयी है कि उसमें सारे Keywords, High Frequency Words जो इंग्लिश रिडिंग के लिए बहुत ज़रूरी है, शामिल किए  गए हैं. 

उनको स्टोरीज़ के अंदर बार-बार लिखा गया है, जिससे bacchon ko english padhna kaise sikhe आसान किया जा सके.  

1. Read it Yourself with Ladybird Level 0 

Level 0 के अंदर 12 किताबों का सेट है, जिससे आप बच्चों को फ़ानिक साउंड्ज़,साइट वर्ड्स, CWC वर्ड्स, लोंग साउंड वर्ड्स, ब्लेंड वर्ड्स बड़े सिसटेमेटिक ढंग से सिखा  पाएँगे. इन किताबों को बहुत ही कलरफुल और आकर्षक बनाया गया है. 

१. Space Party (Level 0 Step 1)

Space Party - बच्चों को इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं

इस बुक से आप बच्चों को इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं बहुत ही आसानी से करा पाएँगे इस इंग्लिश बुक में letters s,a,t,p,i,n,m,d,o,c,r,b,f की फ़ॉनिक साउंड्ज़ सिखाई हैं. बहुत सुंदर और रंगीन पिक्चर्स के सहारे सब कुछ समझाया गया है, जिससे बच्चा बहुत ख़ुश हो जाएगा जैसे अपने टोय्स देखकर ख़ुश होता है. 

Buy on amazon


२. It is Nat (Level 0 Step 2)

It is Nat

इस बुक में दो स्टोरीज़ हैं, जो step 1 बुक की साउंड्ज़ और s,a,t,p,i,n की साउंड्ज़ की कॉम्बिनेशन को मिलाकर लिखी गयी है. जिससे बच्चा पुरानी फ़ॉनिक साउंड्ज़ को भी दोहराता रहे और नई फ़ॉनिक साउंड्ज़ सीखता रहे.

Buy on amazon


३. Top Dog (Level 0 Step 3)

Top Dog

इस बुक में भी दो स्टोरीज़ लिखी गयी है, जिसमें पहली किताबों की Phonic sounds और m,d,g,o,c,k,ck मिलाकर लिखी गयी हैं. बच्चा  अब Blended words भी सीख पाएगा जैसे ck की साउंड ‘क’ है और back, pack, rack में यूज़ होती है. 

Buy on amazon


इसी तरह से Step 4 से लेकर Step 12 तक बुक्स इस सेट में है. 

बच्चों के साथ फ़न रीडिंग करे. ऐल्फ़ाबेट्स इस तरह पढ़े कि उनकी साउंड्ज़ बच्चे की समझ में आए. बच्चे को ज़्यादा पढ़ने के लिए फ़ोर्स न करे.

 बच्चे के साथ पिक्चर्स की sounds डिस्कस करे. अपने बच्चे से पूँछे कि उसे वर्ड के शुरुआत में कौन सी साउंड सुनायी दे रही है? उसका नाम किस sound से शुरू होता है ? उसके दोस्तों का नाम किस साउंड से शुरू होता है? बच्चे को इस गेम में बड़ा मज़ा आएगा.  

फ़ानिक फ़न बच्चे से Alphabets से न्यू वर्ड्स बनवाएँ. आप मैग्नेट वाले ऐल्फ़ाबेट्स ले सकते हैं और बच्चे से साउंड बताकर letter ढूँढने के लिए कहे.

आप बहुत ही आराम से  छोटे बच्चों को इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं करा पाएँगे. जब बच्चा इन किताबों को fluently पढ़ने लगेगा. तब आप इसके अगले level की English Book Reading शुरू कराएँ.

 2. Read it Yourself with Ladybird (Level1-Level 4)

level 1 to 4 Read it Yourself with Ladybird - इंग्लिश पढ़ना

इस सेट में 50 बुक्स हैं जो बहुत ही सिसटेमेटिक ढंग से लिखी गयी हैं. इन बुक्स में बहुत ही simple sentences इस्तेमाल करे गए हैं और words को frequently यूज़ किया गया है. जिससे बच्चों को इंग्लिश रिडिंग में आत्मविश्वास आ सके. 

बुक्स के चारो levels बच्चों को अंग्रेज़ी पढ़ने की शुरुआत से लेकर एक फ़्लूयंट रीडर बनने तक सपोर्ट करती हैं. 

Read it Yourself Series में 90 से भी ज़्यादा किताबें हैं. जो Classic Fairy Tales और Traditional World Stories से लेकर बच्चों की फ़ेवरेट ब्रैंड्ज़ जैसे: Peppa Pig, Kung Fu Panda और Peter Rabbit.

ये किताबें इस तरह से बनायी गयी हैं कि बिल्कुल न पढ़ने वाला बच्चा भी इन्हें पढ़ना शुरू कर दे. 

हर किताब Educational Consultants ने सावधानी से चेक की है और आप इसे अपने आप बच्चों को पढ़ा सकते हैं.  बच्चों को इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं? bacchon ko english padhna kaise sikhe के लिए बहुत अच्छी बुक्स हैं.

सबसे ख़ास बात यह है कि आप चाहे तो पूरा सेट ले या एक-एक करके किताबें ले ले या चार-पाँच दोस्तों के साथ मिलकर ले और आपस में इक्स्चेंज करते रहे.

बच्चे शेयरिंग सीखेंगे. बुक्स को सम्भालकर रखेंगे. किताबों की एक अनमोल बात यह है कि ये आपके दूसरे बच्चे के काम भी आएँगी. आप किसी को गिफ़्ट करना चाहते है, तो गिफ़्ट भी कर सकते है. 

मैंने ये बुक्स अपनी बड़ी बेटी के लिए ख़रीदी और फिर छोटी बेटी ने और फिर बेटे ने पढ़ी. उसके बाद मेरे देवर के बच्चों ने और फिर भाई के बच्चों ने भी पढ़ी. सबके सब Fluent Reader बने. अब लगता है अगली पीढ़ी भी इन बुक्स को यूज़ कर पाएगी. 

Buy on amazon


पेरेंट्स के लिए टिप्स

1) ये किताबें बच्चों की रिडिंग स्किल और बच्चों का confidence develop करने के लिए है. 

Level 0  –  3-5 years old
Level 1  –  4-5 years old
Level 2  –  5-6 years old
Level 3  –  6-7 years old
Level 4  –  7-8 years old

2) Reading Sessions को Short ​रखे

दस मिनिट एक दिन में और एक हफ़्ते में कई बार आप ये बुक्स बच्चे को पढ़ाएँ.

3) बच्चे के efforts को praise करे

ताली बजाएं, गले लगाएं और बच्चे की खूब तारीफ़ करे.” अरे वाह! मेरा बच्चा तो बहुत अच्छा पढ़ रहा है”.


निष्कर्ष – Conclusion

हमने इस article में Chote bac​cho​n ko english padhna kaise sikhe, बच्चों को इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं, बच्चों के लिए सिस्टेमैटिक इंग्लिश रिडिंग बुक, छोटे बच्चों को फर्राटेदार इंग्लिश पढ़ना कैसे सिखाएं के बारे में बहुत डिटेल में बताया है. पेरेंट्स को घर में bacchon ko english padhna kaise sikhe का माहौल कैसे बनाना है?

बच्चों को इंग्लिश रिडिंग बुक बतायी है, जिससे बच्चा सिसटेमेटिक ढंग से अंग्रेज़ी पढ़ना सीख सके. बच्चों को आपके सब्र और प्यार की ज़रूरत है. आप बच्चे को बड़े आराम से fluent Reader बना पाएँगे. 

आपको जानकारी पसंद आयी हो तो like करे, share करे और subscribe करे. जिससे आपको अगले लेख की जानकारी मिलती रहे. Comment भी करे, हमारा मनोबल बढ़ता है.

आपका बच्चा एक fluent reader बने,
बहुत सारे प्यार के साथ,
आपकी मित्र विभा!!


Vibha Sharma

Hi, मैं Vibha Sharma हूँ. मैं एक Child Development Expert और Mom Influencer हूँ. मैं Maonduty की Founder हूँ. मैं तीन बच्चों की माँ हूँ. मेरी बड़ी बेटी Mechanical Engineer है, छोटी बेटी Lawyer है और बेटा Reputed College से Law कर रहा है. मेरे बच्चे हमेशा Scholar रहे. उन्होंने बहुत सारे इनाम जीते Debates, Essay writing, sports, arts, story telling, fancy dress and Theatre etc मैं यहाँ आपको Parenting के पर्सनल अनुभव share कर रही हूँ. मेरा mission 100000000+Parents की parenting journey को Happy and Easy बनाना है 🙏😊❤️ आप मुझे Instagram पर भी follow कर सकते है. मैं वहाँ Calm Parenting tips देती हूँ.😊💐

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Summer Vacation में बच्चों से कराएं ये 5 चीज़ें और उन्हें बनाएं Confident और Independent बच्चों को Mentally strong बनाने के लिए इनमें से 1 चीज़ ज़रूर सिखाएं हनुमान जी के नाम पर बच्चों के मॉडर्न, अद्भुत और साहसी नाम