Exam stress : परीक्षा के तनाव


Exam stress : परीक्षा के तनाव (एग्ज़ाम स्ट्रेस) को भगाने के Best उपाय Hello Parents!! मेरी बेटी के 10th के Board Exams आने वाले थे. अचानक वह बिल्कुल उदास होकर मेरे पास आकर बैठी. उसने बताया कि उसे रिज़ल्ट की चिन्ता हो रही है. मुझे लगा कि बेटी को Exam Stress हो रहा है.

मैंने तुरंत फ़ैसला लिया कि परीक्षा के तनाव को दूर करने के उपाय आज़माने होंगे. परीक्षा के समय Stress होना या Board Exam Stress होना स्वाभाविक है. Exam Stress in Hindi for Students को दूर करने के लिए पेरेंट्स का बहुत बड़ा रोल है.

मैंने अपनी बेटी की एग्ज़ाम की टेंशन दूर करने के लिए क्या-क्या उपाय किए, जिससे उसने सारे Exam रिलेक्स होकर दिए और 95% Marks भी स्कोर किए. चलिए बताती हूँ, आप भी ट्राई कीजिए How to reduce exam stress.

Exam Stress : परीक्षा के तनाव (एग्ज़ाम स्ट्रेस) को भगाने के Best उपाय 

पेरेंट्स, बच्चों के परीक्षा के तनाव को दूर करने के लिए, आपको इन तरीक़ों को अपनाना चाहिए. मैंने ये सब अपनाए थे.

1] मोटिवेशन (Motivation)

मैंने अपनी बेटी को परीक्षा की चिंता में देखकर बहुत प्यार से बात की. मैंने उसको बताया कि परीक्षा का तनाव लेने की कोई आवश्यकता नहीं है. तुम सब कुछ बहुत अच्छा करोगी.

उसके चेहरे पर चमक आ गयी थी. उसका आत्मविश्वास बढ़ गया था. पैरेंट्स, आप भी बच्चे से प्यार से बात करें. न डाँटे, न मारे, इससे बच्चे की tension कम होगी.

2] मार्क्स का प्रेशर (Pressure of Marks)

मैंने बेटी से कहा कि मुझे तुम्हारे मार्क्स का कोई भी प्रेशर नहीं है. तुम भी बिना रिज़ल्ट की चिंता किए, तैयारी करो. अब उसकी आँखों में चमक आ गयी थी. पेरेंट्स, आप भी बच्चों पर मार्क्स का दबाव न बनाएँ.

बच्चों का परीक्षा का तनाव कम करने के लिए उनकी हेल्प करने की कोशिश करें. अगर बच्चों पर मार्क्स का दबाव रहेगा, वे Stress में रहेंगे और अच्छा परफ़ॉर्म नहीं कर पाएंगे.

3] Comparison (तुलना) न करें

मेरी बेटी ने बताया कि उसकी एक सहेली ने 5 बार कोर्स को Revise किया है. वह सिर्फ़ 2 बार कर पाई है. इसलिए उसे एग्ज़ाम की टेंशन हो रही है.

मैंने उसे समझाया कि हो सकता है, तुम्हारी सहेली को ज़्यादा रिवीज़न की ज़रूरत हो और तुम्हें नहीं. यह बात उसे समझ में आई. पेरेंट्स, बच्चों की तुलना न आप करें और न बच्चों को करने दें.

4] प्लानिंग (Planning)

बेटी के साथ बैठकर पूरे Syllabus के Revision की प्लानिंग की. Day-wise तारीख़ें लिखकर. Planning तो बेटी ही कर रही थी, मैं तो सिर्फ़ देख रही थी.
पेरेंट्स, Board Exam stress Buster tips in Hindi ये ही हैं कि आप बच्चे के साथ बने रहें. उनकी प्लानिंग का हिस्सा बनें.

5] टाइम टेबल (Timetable)

अब मैंने और मेरी बेटी ने एक टाइम टेबल बनाया. जिसमें उसके Favourite Subjects से दिन शुरू करना था. जिससे Exam Stress न हो.

हर सबजेक्ट के बाद 15 minutes का ब्रेक रखा जिसमें वह Music सुन सकती थी, किसी से बात कर सकती थी. पेरेंट्स, आप भी बच्चे का टाइम टेबल बनाकर उससे Follow करवाएं. यह How to reduce exam stress का सबसे बड़ा उपाय है.

6] फ़िज़िकल एक्टीविटी (Physical Activity)

मैंने और मेरी बेटी ने डिसाइड किया कि हम दोनों रोज़ 1 घंटा बैडमिंटन खेलेंगे. पेरेंट्स, फ़िज़िकल एक्टीविटी करने से बच्चे ऊर्जा से भरे रहते हैं. Happy Hormone रिलीज़ होता है. परीक्षा का तनाव कम होता है.

ब्रेन तेज़ी से काम करता है और मेमोरी पावर भी बढ़ती है.एग्ज़ाम के दिनों में कोई न कोई Physical Activity बच्चों को ज़रूर करनी चाहिए जैसे साइकिल चलाना, सैर करना, डांस करना, कोई भी खेल खेलना, आदि (बच्चों की पसंद के अनुसार)

7] Mobile Phone (मोबाइल फ़ोन)

इसका हमने (मैं और मेरी बेटी ने) एक बहुत ही अच्छा Solution निकाला. जब तक वह पढ़ाई करती, Mobile मेरे पास रहता.

जब वह ब्रेक लेती तब वह Mobile Phone देखती. ऐसा करने से उसका टाइम भी ख़राब नहीं होता और वह परीक्षा के तनाव से भी बच जाती. आप भी इसे ट्राई कर सकते हैं.

8] अपने सपने न थोपें (Don’t impose Self dreams)

पेरेंट्स, अगर आपके सपने पूरे नहीं हुए हैं, तो उन्हें अपने बच्चों पर न थोपें. अगर ये सपने बच्चों के नहीं हैं तो ये उनके लिए Stress का काम करेंगे. Exam Stress भी बढ़ाएंगे.

9] Previous Year Paper (पुराने पेपर)

मेरी बेटी ने रात का 8 P.M.-11 P.M. का टाइम फ़िक्स किया, पुराने पेपर देने का. जैसे-जैसे वह पेपर देती जाती और अपनी ग़लतियों पर काम करती.

उसका एग्ज़ाम स्ट्रेस यानि परीक्षा का तनाव कम होता जाता. आप भी अपने बच्चों से पुराने पेपर करवाएं, 3 घंटे का टाइमर लगाकर.

10] अच्छी नींद (Good Sleep)

बच्चे Exams के दिनों में नींद को avoid करते हैं, वे सोचते हैं कि नींद कम से कम कर दें. लेकिन नींद कम करने से बच्चे थका हुआ महसूस करते हैं.

उनकी याद करने की शक्ति कम हो जाती है. वे फिर से एग्ज़ाम स्ट्रेस का शिकार हो जाते हैं. पेरेंट्स, बच्चों को रोज़ 8 घंटे ज़रूर सुलाएं, नींद How to reduce exam stress का शानदार उपाय है.

11] पानी (Water)

बच्चों को दिन में 2-3 लीटर पानी ज़रूर पिलाएं. उससे बच्चे Hydrated रहेंगे और उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा. मैंने भी अपनी बेटी को Exam stress से दूर रखने के लिए खूब पानी पिलाया.

12] पौष्टिक खाना (Nutritious Diet)

बच्चों को खाने में हरी सब्ज़ियाँ, दालें, पनीर, दूध व दहीं दें. बच्चों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और उनकी मेमोरी पावर भी अच्छी होगी.

बच्चों को Exams में तला हुआ, बाहर का खाना न दें. बच्चों की तबीयत ख़राब हो सकती है जिससे उनका परीक्षा का तनाव बढ़ जाएगा. मैं अपनी बेटी के खान-पान का पूरा ध्यान रखती थी.

जब आप इन सारे उपायों को Follow करेंगे तो बच्चे का Exam Stress बिल्कुल ख़त्म हो जाएगा. वह बड़ी शान्ति से Exams देंगे और अच्छा स्कोर भी कर पाएँगे.

| Conclusion 

हमने इस लेख में बच्चों के Exam stress in Hindi for students को कम करने के Best उपाय बताए हैं. ये उपाय मैंने ख़ुद अपनी बेटी पर आज़माए हैं और उसका Exam Stress/Board Exam stress बिल्कुल ख़त्म हो गया था.

उसने बिना किसी परीक्षा का तनाव के अपने Exams दिए. एग्ज़ाम स्ट्रेस को दूर करते हुए 95% मार्क्स स्कोर भी किए.

पैरेंट्स होने के नाते मैंने Board Exam Stress Buster tips in Hindi और How to reduce exam stress को अपनाया. अपनी बेटी का साथ दिया. आप भी दें.

FAQ – Exam stress : परीक्षा के तनाव

Q.1. परीक्षा के तनाव क्या है?

Ans. अच्छे मार्क्स लाने का दबाव या पेरेंट्स की अपेक्षाओं को पूरा न करने पाने का भय, बच्चे को परीक्षा का तनाव देता है.

Q.2. एग्ज़ाम देने से पहले क्या खाकर जाना चाहिए?

Ans. संतुलित भोजन लें. प्रोटीन, फ़ैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स और मिनरल्स से भरा भोजन. जिससे Exam देते हुए न तो आपको भूख लगे और न नींद आए. आपकी ऊर्जा बनी रहे.

Q.3. परीक्षा शुरू होने से पहले कौन-सा मंत्र पढ़ें?

Ans. शारदायै नमस्तुभ्यं मम हृदये प्रवेशिनी, परीक्षायां उत्तीर्णं, सर्व विषय नाम यथा।

Q.4. पढ़ाई के लिए किस भगवान की पूजा करनी चाहिए?

Ans. देवी सरस्वती, विद्या की देवी हैं. जिस कमरे में बच्चा पढ़ता है, वहाँ देवी सरस्वती की तस्वीर होनी चाहिए. मां सरस्वती का बीज मंत्र पढ़ें और पढ़ाई शुरू करें.
ॐ सरस्वत्ये नमः।।


Vibha Sharma

Hi, मैं Vibha Sharma हूँ. मैं एक Child Development Expert और Mom Influencer हूँ. मैं Maonduty की Founder हूँ. मैं तीन बच्चों की माँ हूँ. मेरी बड़ी बेटी Mechanical Engineer है, छोटी बेटी Lawyer है और बेटा Reputed College से Law कर रहा है. मेरे बच्चे हमेशा Scholar रहे. उन्होंने बहुत सारे इनाम जीते Debates, Essay writing, sports, arts, story telling, fancy dress and Theatre etc मैं यहाँ आपको Parenting के पर्सनल अनुभव share कर रही हूँ. मेरा mission 100000000+Parents की parenting journey को Happy and Easy बनाना है 🙏😊❤️ आप मुझे Instagram पर भी follow कर सकते है. मैं वहाँ Calm Parenting tips देती हूँ.😊💐

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exam Quotes in Hindi 2024 : बच्चों को पढ़ने की आग लगा देंगे 100% Exam Stress : परीक्षा के तनाव (एग्ज़ाम स्ट्रेस) को भगाने के Best उपाय Top 10 Baby Diaper Brands in India माँ और बच्चा सोए चैन से.