2-5 क्लास के बच्चे मैथ में दिमाग तेज कैसे करें Tips To Get 100% Marks In Math’s हैलो दोस्तों, बचपन से ही बच्चों को खेल-खेल में जो सब्जेक्ट पढ़ाया जाएगा, उसमें बच्चों का दिमाग तेजी से चलने लगेगा। Maonduty के इस लेख में हम आपको बताएँगे कि पेरेंट्स 2-5 क्लास तक के बच्चों का मैथ में दिमाग़ तेज कैसे करे? और गणित में 100% अंक प्राप्त करने का आसान तरीका क्या है। अगर बच्चों की पढ़ाई सही तरीके से और प्यार से की जाए तो वे सफलता की सीढ़ियां आसानी से चढ़ सकते हैं।

मैथ में दिमाग कैसे तेज करें

मेरे बच्चे हमेशा मैथ में 100% नम्बर लाते रहे और ganit में स्कालर्शिप भी जीता. मैंने अपने बच्चों के math ko strong kaise banaye. सारी Math study Tips and Tricks in Hindi आपसे शेयर करूँगी. बस आप इन आज़मायी हुई ट्रिक्स को फ़ॉलो कर लेना. 

2-5 क्लास तक के बच्चों को पेरेंट्स के सपोर्ट की ज़रूरत होती है. उसके बाद बच्चों की पढ़ाई की सही  आदत ​डलते ही, वे अपने आप निखरने लगते है. 

मैं यहाँ आपको बताऊँगी कि बच्चे गणित(मैथ) में तेज कैसे हो? मैथ्स में टॉपर कैसे बने? मैं अपने इस लेख में मैथ से रिलेटेड सारी problems दूर करने वाली हूँ. 

मैं आपको पूरी जानकारी दूँगी कि आप अपने बच्चे का मैथ में दिमाग तेज कैसे करे? आपका बच्चा मैथ में इंटेलिजेंट कैसे बने? और मैथ में टॉप कैसे करे? बच्चा ज़िंदगी में कभी मैथ्स से नहीं डरेगा और सारे olympiads भी जीतेगा. लोग उसे मास्टर ब्लास्टर कहकर बुलायेंगे. आपका और आपके  बच्चे का नाम फ़ेमस हो जाएगा. 

हम आपको मैथ में दिमाग तेज होने के फ़ायदे भी डिटेल में बतायेंगे. बस आप इस लेख को आख़िर तक पढ़िए. तभी आप बच्चे को टॉपर बना पाएँगे. 

“Without mathematics,
there’s nothing you can do
Everything around you
is mathematics
Everything around you
is numbers
– Shakuntla Devi

“The only way to
learn mathematics
is to do MATHEMATICS
– Paul Halmos

चलिए बताते है कि गणित में 100 में से 100 लाने का आसान तरीक़ा और बताएँगे कि गणित में तेज कैसे हो? How to study Maths in Hindi?

Table of Contents

गणित (मैथ) में तेज कैसे बने?

2 से 5 क्लास तक के बच्चों को पेरेंट्स गणित इस तरह पढ़ाएँ कि बच्चों को मैथ बर्डन न लगे और वे मैथ्स को एंजॉय करने लगे. सबसे पहले घर में बच्चों की पढ़ाई का माहौल ख़ुशहाल बनाएं.

1. स्टडी टेबल

बच्चों की पढ़ाई के लिए एक सुंदर-सी स्टडी टेबल रखे और एक कॉमफ़र्टेबल चेयर. टेबल पर बच्चों की पसंद की पेन्सल,पेन,स्केल और इरेज़र आदि अच्छे से सजाएं.

2. डिस्ट्रैक्शन (Distraction)

बच्चों की स्टडी टेबल को हर डिस्ट्रैक्शन से दूर रखे. बिल्कुल शांत वातावरण होना चाहिए. टी.वी., कम्प्यूटर,फ़ोन और खिलौने सब स्टडी टेबल से दूर होना चाहिए. 

3. रूटीन

मैथ्स में इंटेलिजेंट बनने के लिए, बच्चे का पढ़ने का टाइम फ़िक्स करे. उस टाइम पर बच्चे को थोड़ा-थोड़ा मैथ्स ज़रूर कराएं. ganit me tej kaise bane,मैथ में दिमाग तेज कैसे हो के लिए ऊपर दी हुई टिप्स ज़रूर फ़ॉलो करे. 


मैथ्स (गणित) में टॉपर कैसे बने?

मैथ (ganit) एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसमें बच्चों को एक बार मज़ा आने लगे, तो आपकी सारी टेन्शन दूर हो जाएगी कि गणित में तेज कैसे बने? हम आपको सारे तरीक़े बताने जा रहे हैं, जिससे आप ये जान जाएँगे कि बच्चे मैथ में इंटेलिजेंट कैसे बने?

1. क्लास-वर्क चेक करे

2nd क्लास से ही बच्चे का क्लास-वर्क रोज़ चेक करना शुरू करे. बच्चा मैथ के कॉन्सेप्ट समझ पा रहा है या नहीं? उसकी कॉपी रोज़ चेक हो रही है या नहीं? अगर बच्चा कोई कॉन्सेप्ट समझ नहीं पा रहा है, तो आप उसे घर में बैठकर समझाएं. उसी तरह के मैथ के सवाल 5-7 और करवाएं. 

2. होम-वर्क

बच्चे को रेग्युलर होम-वर्क करने की आदत डाले. ज़्यादातर काफ़ी सारे मैथ क्वेशचन स्कूल में करा दिए जाते हैं और कुछ होम-वर्क में दिए जाते हैं. जब बच्चा होम-वर्क कर ले, तो आप एक बार चेक कर ले. इससे बच्चे को भी लगेगा कि पेरेंट्स उसके हर काम में इन्वोल्व होते है. 

3. प्रशंसा ज़रूर करे

जब बच्चा अपना मैथ क्लास-वर्क और होम-वर्क अच्छी तरह से करे, तो उसकी प्रशंसा ज़रूर करे. बच्चा और भी अच्छा पर्फ़ोर्म करेगा. 

4. सिली मिस्टेक्स (Silly Mistakes)

बच्चे को Ganit me tej kaise Bane के लिए, जब बच्चे मैथ के सवाल करे, तो सवालों के स्टेप्स चेक करे. बच्चे जल्दीबाज़ी में स्टेप्स छोड़ते हैं और कोई न कोई +,- की गलती कर बैठते हैं. आपको बच्चों को स्टेप्स लिखने की आदत डालनी है. 

5. मैथ फ़ार्मूला (math Formula)

बच्चे गणित में कैसे तेज हो के लिए बच्चों की एक मैथ फ़ार्मूला की नोट-बुक बनाएं. उसमें चैप्टर-वाइज़ फ़ार्मूला लिखे. दिन में किसी भी टाइम बच्चों से कोई भी फ़ार्मूला पूँछ ले. धीरे-धीरे बच्चों को सारे फ़ार्मूला याद हो जाएँगे. 

6. क्लास में ध्यान

 टीचर क्लास में क्या पढ़ा रहे हैं, बच्चे उस पर ध्यान दे. टीचर जो सवाल पूँछे उनका जवाब दे, बच्चों का कॉन्फ़िडेन्स चौगुना हो जाता है. 

7. डाउट्स (Doubts)

 बच्चे को उसके टीचर से डाउट्स पूँछने को कहे. बच्चे को समझाएं कि टीचर से सवाल पूँछ ने में कभी न शर्माए. पढ़ने वाले बच्चों को टीचर बहुत पसंद करते हैं. 

8. पहाड़े (Tables)

मैथ में इंटेलिजेंट कैसे बने के लिए, बच्चों को 25 तक tables(पहाड़े) ज़रूर याद कराएं. एक-एक करके रोज़ याद कराते जाए और पीछे वाले भी दोहराते जाएं. मैं अपने बच्चों से रात को सोते समय पहाड़े सुन लेती थी. सिर्फ़ 10 मिनट की बात है. बच्चों से बीच-बीच में Dodged tables पूँछे यानी कटवा पहाड़े. 

जैसे 3 x 9 = ?
 4 x 5 = ?
15 x 7 = ? आदि

आप देखेंगे कि बच्चों का गणित में दिमाग तेज काम करने लगा है. जिन सवालों को करने में आधा घंटा लगता था, अब मिनटों में होने लगे हैं. गणित में तेज कैसे हो का सबसे सरल उपाय है. 

9. सर्कल लगाएं

जोभी मैथ का क्वेस्चन करने में बच्चे को डिफ़िकल्टी आ रही है, उस पर सर्कल लगाएं. बच्चे से उस तरह के चार-पाँच सवाल और करवाएं, जब तक बच्चे को कॉन्सेप्ट क्लीयर न हो जाए. गणित में तेज कैसे हो के लिए सर्कल वाले क्वेस्चन करने बहुत ज़रूरी हैं. 

10. अभ्यास (Practice)

 बच्चे से जो मैथ के सवाल एक बार में निकल गए हैं, उन्हें दोबारा न कराएं.  उन्हें सिर्फ़ टेस्ट की तैयारी के समय करवाएं. सिर्फ़ उन सवालों की प्रैक्टिस करवाएं, जिनमे वे अटक रहे हैं. नहीं तो बहुत ज़्यादा सवाल करवाने से बच्चे की Math की रुचि ख़त्म हो जाएगी. उन्हें मैथ बोझ लगने लगेगा. 

11. पी॰टी॰एम॰ (PTM)

 बच्चों के स्कूल पेरेंट टीचर मीटिंग में ज़रूर जाएं. बच्चों की प्रॉग्रेस के बारे में पूँछ ताछ करते रहे. 


गणित (मैथ) में 100 % लाने का आसान तरीक़ा

गणित में ज़्यादा नम्बर लाने का एक ही तरीक़ा है कि बच्चे की मैथ्स में रुचि बढ़ाएँ. हम आपको यहाँ वह तरीक़े बता रहे हैं, जो मैंने अपने बच्चों के लिए अजमाएं. इन तरीक़ों से मेरे बच्चे मैथ में मज़बूत हो गए और टॉपर बने. 

1. इंट्रोडक्शन (Introduction)

 जब भी कोई नया lesson स्कूल में शुरू हो, तब आप भी बच्चे को घर पर उस lesson का इंट्रोडक्शन पढ़वाएँ. Lesson में शुरुआत में जो theory दी होती है.  डेफ़िनिशंज़ और फ़ैक्ट्स को अंडर लाइन करे. उसमें से 1 मार्कर पूँछे जाते हैं. 

2. सॉल्व्ड उदाहरण (solved examples)

 हर lesson की साल्व्ड examples बच्चों से ज़रूर करवाएं. एक तो उससे बच्चों के कॉन्सेप्ट मज़बूत होता है और कई बार टीचर इग्ज़ैम्पल्ज़ को ही पेपर में डाल देती हैं. 

3. Things To Remember

हर lesson के पीछे कुछ पोईंटस दिए होते हैं Things to remember.  उन्हें भी बच्चों को पढ़ने की आदत डाले. उसमें से  भी 1 मार्कर पूँछे जाएँगे. मैथ(गणित) में 100 % लाने के लिए आपको एक-एक नम्बर का ध्यान रखना होगा. 

4. प्लानिंग (Planning)

जैसे ही बच्चों की इग्ज़ाम की डेट-शीट मिले, डे-वाइज़, lessons के revision को plan करे. मैथ में टॉप करने के लिए ये बहुत ज़रूरी है. 

5. Revision & Practice

हर lesson में से कुछ मैथ्स के सवाल करवा कर देखें. अगर एक ही टाइप के 6-7 सवाल हैं, तो उसमें से सिर्फ़ दो सवाल करवाएं. सर्कल किए हुए मैथ्स के क्वेस्चंज़ को ज़रूर करवा कर देखें. उनकी प्रैक्टिस ज़्यादा करवाएं. 

6. मैथ फ़ार्मूला

बच्चों को फ़ार्मूला या तो Fill in the Blanks के रूप में या true और false के रूप में दे. जिससे formula उन्हें अच्छी तरह याद हो जाए. गणित में तेज कैसे बने के लिए फ़ार्मूला याद होना बहुत ज़रूरी हैं. 

7. मैथ के सवाल के स्टेप्स

ध्यान रहे, जब बच्चे को 100 % लाने की तैयारी करनी है, तो एक-एक स्टेप को चेक करे. मैथ में सबसे ज़्यादा  फ़ायदा यही है कि हर स्टेप के आपको नम्बर मिलते हैं. 

8. टेस्ट पेपर्स

जब सारा syllabus आप revise करवा दे, तो अब पूरे syllabus में से कम से कम 4 पेपर्स बनाएं. बच्चे को प्रॉपर टाइम देकर paper करने बिठाएँ और निश्चित समय पर वापिस ले ले. 

9. टॉपर कैसे बने

जो पेपर आपने बच्चे से करवाएं हैं, उनको बहुत ध्यान से चेक करे. नम्बर दे और बहुत प्यार से उन्हें उनकी ग़लतियाँ समझाएं. यक़ीन मानिए, बच्चों को भी टॉपर बनना अच्छा लगता है. 

10. Stationery

पेपर देने जाने से पहले बच्चों की stationery ज़रूर चेक करवाएं. 2 पेन्सल शार्प हो, एरेजर, स्केल, प्रोटेकटर और पेन में ink सब चेक करवाएं. बच्चों को पेपर देने में आसानी होगी. 

11. Last minute Revision

पेपर से पहले दिन, सारे ज़रूरी पोईंट्स एक बार revise करवा दें और सुन ले या लिखवा कर देखे. बच्चा जिन में अटकता है, उसे 2-3 बार करवाएं. 

अगर आप ऊपर दिए सारे तरीक़ों को अपनाएँगे, तो मेरी गारंटी है कि आपके बच्चे का मैथ में दिमाग तेज बनकर वो 100 % मार्क्स  बड़ी आसानी से ले आएगा. मैथ्स (गणित) में टॉपर कैसे बने का सपना पूरा हो जाएगा. 


MaonDuty suggestions – The best book for math

MATH'S BOOK

  • Vth क्लास के बच्चों के लिए R S Aggarwal द्वारा लिखित Math’s की बहुत अच्छी किताब है, जिसमें थोड़े डिफ़िकल्ट लेवल के मैथ्स के क्वेस्चंज़ को example के रूप में डाला गया है.
  • स्कूल के पेपर में कुछ सवाल R S Aggarwal की बुक में से ज़रूर डालते हैं.
  • Vth क्लास के बच्चे 100 % नम्बर लाने के लिए इस बुक के मैथ के सवाल ज़रूर करे. 

Buy on amazon


गणित में तेज कैसे हो?

अब हम आपको मैथ में दिमाग तेज होने के ऐसे तरीक़े बताने जा रहे है, जिससे आपका बच्चा मैथ में बड़ी आसानीसे बहुत तेज हो जाएगा. 

1. हिसाब करवाएं

बच्चे से दूध का हिसाब, मेड servant का  हिसाब और प्रेस वाले का हिसाब करवाएं. बच्चों को इन चीज़ों में बहुत मज़ा आता है और उसकी कैल्क्युलेशन पॉवर बढ़ जाती है. 

2. बिल पे

बच्चों से ब्रेड, दूध व अंडा मँगवाएँ और छोटे -छोटे बिल्ज़ उन्हें देने दे. उनका addition व subtraction बहुत मज़बूत हो जाएगा. वे पैसे की वैल्यू समझने लगेंगे. ganit me tej kaise ho का सबसे अच्छा और आसान तरीक़ा है. 

3. यूनिट्स

बच्चों के साथ सब्ज़ियाँ, दालें और तेल आदि ख़रीदें. बच्चों को इन्हें तोलने की यूनिट्स बताएँ. बच्चे खेल-खेल में सारी माप-तोल सीख जाएँगे कि solids Kg में, और liquids litres में मिलते हैं. इससे बच्चे का मैथ में दिमाग तेज होगा. मेरा दावा है कि आपके बच्चे मिनटों में गणित में तेज बन जाएँगे. 


मैथ में दिमाग तेज होने के फ़ायदे

  • बचपन से ही मैथ में दिमाग तेज होने से बच्चों की टोटल percentage हमेशा अच्छी आएगी.
  • बच्चे को बड़ी classes में जाकर भी मैथ पढ़ने में कोई कठिनाई नहीं होगी.
  • बच्चा फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री, अकाउंट्स और एकनॉमिक्स सब आराम से कर पाएगा.
  • मैथ्स में तेज बच्चे बहुत इंटेलिजेंट होते हैं और उन्हें आगे चलकर  competitions देने में बहुत आसानी होती है.
  • वैज्ञानिको का कहना है कि गणित में तेज बच्चे आगे चलकर बड़े-बड़े Entrepreneur बने है.
  • बच्चा हमेशा अपने दोस्तों में और टिचर्स में मशहूर  रहेगा.

निष्कर्ष – Conclusion

हमने इस लेख में बच्चे गणित में तेज कैसे बने और मैथ में 100 %लाने का आसान तरीक़ा पूरे डिटेल में बताया है.  मैथ्स में टॉपर कैसे बने के सारे आज़माए हुए तरीक़े, जिनके कारण मेरे बच्चे ​टॉपर बने की पूरी जानकारी दी है.

अगर आप लेख में दिए सारे तरीक़े फ़ॉलो करोगे तो आप की सारी टेन्शन कि बच्चे मैथ में तेज कैसे हो? गणित में कैसे इंटेलिजेंट बने? दूर हो जाएगी. आपके बच्चे का मैथ में दिमाग़ तेज़ी से  काम करने लगेगा. हमने आपको मैथ में दिमाग तेज होने के फ़ायदे भी बताए हैं. 

इस लेख में दी गई जानकारी अगर आपको मह्त्त्वपूर्ण लगे तो दोस्तों से ज़रूर शेयर करना. साइट को सब्स्क्राइब कर ले, इसी तरह के लेख हम लाते रहेंगे. पढ़ाई से रिलेटेड कोई भी समस्या आप comment करके पूँछ सकते है. 24 घंटे में आपको जवाब दिया जाएगा. 

आपका बच्चा टॉपर बने,
बहुत सारे प्यार के साथ,
आपकी मित्र विभा


अक्सर पूछें जाने वाले सवाल – FAQ 

Q1. गणित में कमजोर छात्र क्या करे?

Ans. Math’s (गणित) एक बहुत ही मज़ेदार सब्जेक्ट है, अगर आप उसे समस्या न समझे. आप अपने चारों तरफ़ नज़र दौड़ाए तो  आपको हर चीज़ में गणित दिखाई देगा.

आप Math’s (गणित) के बेसिक्स से शुरू करे. addition, subtraction, Division, multiplication, LCM, percentage, fraction, units और geometry आदि में बहुत धीर-धीरे आगे बढ़े. अगर समझ नहीं आ रहा है तो टिचर से हेल्प ले, झिझके नहीं.

फ़ार्मूला,टेबल्ज़, square और cube सब अच्छी तरह याद करे, प्रैक्टिस करे. हमारी गारंटी है कि आप कमजोर छात्र से टॉपर बन जाएगे.

Q2. गणित के पिता का क्या नाम है?

Ans. आर्किमिडिज (Archimedes) ईसवी सदी पूर्व 287 गणितज्ञ और गणित के जनक, भौतिक वैज्ञानिक  और खगोल वैज्ञानिक आदि.

Q3. गणित पढ़ना क्यों आवश्यक है?

Ans. आप दुनिया में कोई भी काम करने चलेंगे, वहाँ गणित (मैथ) की आवश्यकता आपको पड़ेगी. अगर आप आगे चलकर साइंस, कॉमर्स कुछ भी लेते हैं तो आपको गणित की आवश्यकता है.

अगर आपको गणित अच्छे से आता है तो आपको रूपये-पैसे के मामले में कोई बेवक़ूफ़ नहीं बना पाएगा. जिनकी गणित अच्छी होती है वे पैसे ज़्यादा कमा पाते है. Bill Gates और Warren Buffet आपके सामने सबसे उदाहरण हैं.

Q4. गणित को समझने की समस्या क्या है?

Ans. गणित को समझने में बिल्कुल भी समस्या नहीं है, आप अपने आस पास की चीज़ों में रुचि लेना शुरू करे. टाफी 2 रुपए की  1 आती है तो पच्चीस कितने की आएँगी? 50 ml 1 litre का कितना percent हुआ? ये छोटे – छोटे सवाल सॉल्व करना सीख ले. आपको मैथ समस्या नहीं फ़ेवरेट लगने लगेगा.


Vibha Sharma

Hi, मैं Vibha Sharma हूँ. मैं एक Child Development Expert और Mom Influencer हूँ. मैं Maonduty की Founder हूँ. मैं तीन बच्चों की माँ हूँ. मेरी बड़ी बेटी Mechanical Engineer है, छोटी बेटी Lawyer है और बेटा Reputed College से Law कर रहा है. मेरे बच्चे हमेशा Scholar रहे. उन्होंने बहुत सारे इनाम जीते Debates, Essay writing, sports, arts, story telling, fancy dress and Theatre etc मैं यहाँ आपको Parenting के पर्सनल अनुभव share कर रही हूँ. मेरा mission 100000000+Parents की parenting journey को Happy and Easy बनाना है 🙏😊❤️ आप मुझे Instagram पर भी follow कर सकते है. मैं वहाँ Calm Parenting tips देती हूँ.😊💐

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बच्चों को Mentally strong बनाने के लिए इनमें से 1 चीज़ ज़रूर सिखाएं हनुमान जी के नाम पर बच्चों के मॉडर्न, अद्भुत और साहसी नाम सेहत के लिए बेशकीमती है बादाम जानिए बादाम खाने के अनगिनत फ़ायदे