bachho ko padhai me tez karne ka tarika 1 - पढ़ाई में तेज


आज हम Maonduty के इस लेख में आपको बताएंगे  कि पढ़ाई में 95% लाने का बेस्ट तरीक़ा क्या है? हम आपको पढ़ाई में मन लगाने का आसान तरीक़ा बताएंगे और आपको डिटेल में जानकारी देंगे कि पढ़ाई में तेज कैसे बने?

हम सब चाहते है कि हम जीवन में सफलता पाएं. ये तभी सम्भव है जब हम ढंग से पढ़ाई कर पाएँगे. इसके लिए हमें पढ़ाई में ध्यान कैसे लगाएं के बारे में जानना होगा. 95% नम्बर लाना बहुत आसान है. अगर हम सही तरीक़े से पढ़ाई करेंगे. यहाँ हम आपको साइंस, सोशल स्टडीज़, इंग्लिश और मैथ को पढ़ने का ऐसा तरीक़ा बताएंगे कि आप भी अपने दोस्तों को गाइड कर पाओगे कि पढ़ाई में मन कैसे लगाएं?

अगर आप हमारे बताए हुए पढ़ाई में दिमाग़ तेज करने का तरीक़ा अपनाओगे तो आपको फिर पढ़ाई कभी बोझ नहीं लगेगी और आप हर सब्जेक्ट के टॉपर बन जाओगे. टॉपर कैसे पढ़ाई करते है, कैसा होता है Toppers Study Time Table? चलिए जानते है आप आख़िर तक इस लेख को पढ़े. तभी आप टॉपर बन पाएँगे. 

Table of Contents

पढ़ाई में तेज कैसे बने

कुछ लोग पढ़ाई में इतने तेज क्यों होते है? क्योंकि वे पढ़ाई में मन लगाने का आसान तरीक़ा जानते हैं. वे इस तरह से पढ़ाई करते है कि कम समय में ज़्यादा याद कर पाते हैं और ज़्यादा नम्बर भी ला पाते हैं. उन्हें खूब पढ़ाई करने का शौक़ हो जाता है. 

मज़े की बात यह है कि अच्छी पढ़ाई कोई भी कर सकता है. इसमें न  जात-पात का भेद है और न अमीर-गरीब का. 

चलिए जानते हैं पढ़ाई में तेज कैसे बने के सारे सीक्रेट टिप्स. जिनसे बच्चों ने स्कूल, कॉलेज और कॉम्पटिशन में टॉप किया. 

पढ़ाई में तेज होने के Best तरीक़े

हम आपको यहाँ पढ़ाई करने के टॉपर के तरीक़े बताने जा रहे हैं. आप इन्हें ध्यान ​से पढ़े और अपनाएं.

१. पढ़ाई की टेबल

पढ़ाई में मन लगाने के लिए सबसे ज़रूरी है कि आप किस जगह बैठकर पढ़ाई करते है? पढ़ाई की टेबल हमेशा पूर्व दिशा में रखे, जहां से सूरज निकलता है.  पढ़ाई करने के लिए पूर्व दिशा सबसे अच्छी दिशा मानी जाती है. सूर्य की किरणे आपको सुबह से ही एनर्जी से भर देंगी. 

आपकी पढ़ने की जगह साफ़-सुथरी होनी चाहिए. वहाँ लाइट और हवा का अच्छा सिस्टम होना चाहिए. उस जगह पर कोई भी डिस्ट्रैक्शन नहीं होना चाहिए, जैसे T.V. या और कोई शोर. 

२. पढ़ाई करने का फ़िक्स टाइम

आपकी पढ़ाई का एक फ़िक्स टाइम होना चाहिए, जिस समय आपको रोज़ पढ़ना है. फ़िक्स टाइम होने से आपका दिमाग़ रोज़ उसी समय तेज़ी से काम करने लगेगा क्योंकि दिमाग़ भी रूटीन को पसंद करता है.

एक ही समय पर रोज़ पढ़ना, पढ़ाई में दिमाग़ तेज करने का तरीक़ा है. इससे आपको पढ़ने की आदत लग जाएगी और आप खुद ही समय पर पढ़ना शुरू कर दोगे. पढ़ाई में तेज कैसे बने के लिए ये बहुत ज़रूरी है. 

३. Toppers Study Timetable

टॉपर जैसी पढ़ाई करने के लिए या 95% नम्बर लाने के लिए एक Study Time Table फ़ॉलो करना बहुत ज़रूरी है. 

ज़्यादातर बच्चे स्कूल से 2:30 p.m. तक वापिस आ जाते हैं. हम उसी हिसाब से आपको Time Table बता रहे हैं. 

2:30 p.m. – 3:00 p.m.Lunch
2:30 p.m. – 3:00 p.m.Rest
3:00 p.m. – 4:00 p.m.Study
4:00 p.m. – 6:00 p.m.Play
6:00 p.m. – 7:30 p.m.Study
7:30 p.m. – 8:00 p.m.Dinner
8:00 p.m. – 10:30 p.m.Storytime
10:30 p.m. Sleep

आप पढ़ाई के स्लॉट को 45min का रखे और 10 min का ब्रेक ले. उससे आप बहुत अच्छी पढ़ाई कर पाएँगे. 

आप अपनी रुचि के अनुसार इसे बना सकते है. हमने आपको ये Daily Toppers Study Time Table का एक सैम्पल दिया है.

४. साइंस की पढ़ाई कैसे करे 

जो भी चैप्टर आपके स्कूल में पढ़ाया जा रहा है, उसे ध्यान से सुने. टीचर्ज़ हमेशा हर टॉपिक को डिटेल में पढ़ाते है और हर टॉपिक के रिलेटेड क्वेस्चंज़ और ऐन्सर्ज़ भी बताते हैं. 

अगर आप ध्यान से सुनेंगे तो कम से कम 50% चैप्टर आपको वही समझ आ जाएगा. घर पर आकर आपको उस चैप्टर को दुबारा पढ़ना है अब आपको 80% चैप्टर याद हो जाएगा. 

साइंस में आपको डायग्राम, एक्टिविटी और रीऐक्शन लिख-लिखकर देखनी है. 

NCERT Book का एक-एक शब्द आपको अच्छी तरह से समझना है. हर पेराग्राफ़ में से बनने वाले Questions के Answer ​देखने हैं. कुछ Questions रीज़ॉनिंग के होंगे, कुछ 1 मार्क्स के होंगे. ये पढ़ाई में मन लगाने का आसान तरीक़ा है.

५. मैथ की पढ़ाई में ध्यान कैसे लगाएं ?

पढ़ाई में तेज कैसे बने के लिए आप क्लास में समझाएं जाने वाले कॉन्सेप्ट को ध्यान से समझे. ज़्यादातर NCERT के sums टिचर्स क्लास में सॉल्व करवाते हैं. घर के लिए जो होम-वर्क दिया जाए उसे रोज़ करे. आपको कॉन्सेप्ट क्लीयर हो जाएँगे. सॉल्व्ड इग्ज़ैम्पल ज़रूर करके देखे. चैप्टर से पहले का इंटरोडक्शन पढ़े. 

जब भी सवाल सॉल्व करे, सारे स्टेप्स लिखे. मैथ में एक-एक स्टेप के नम्बर मिलते है. जो सवाल एक बार में हल न हो, उन्हें दुबारा करके देखे. उन पर निशान लगा ले और उन्हें बार-बार दोहराएँ. मैथ में हमेशा एक Reference Book से क्वेस्चंज़ ज़रूर करे. R.S.Aggarwal या R.D. Sharma से.

६. फ़ार्मूला नोट बुक

एक फ़ार्मूला नोट बुक ज़रूर बनाएं. एक मैथ की और एक साइंस की. फ़ार्मूला याद करके या तो लिख कर देखे या किसी को सुनाएं. ये पढ़ाई में दिमाग़ तेज करने का तरीक़ा है.

7. सोशल स्टडीज़ की पढ़ाई में मन कैसे लगाएं?

सोशल स्टडीज़ में स्कूल में जो भी पढ़ाया जाए, उसे घर आकर ज़रूर पढ़े. मैप्स के सहारे History और Geography को समझे और याद करे. Polity में सबकी Duties और Responsibilities को  समझ-समझ कर याद करे. 

Point Wise Answer लिखे.आपको ज़्यादा मार्क्स मिलेंगे.  हर Paragraph में से बनने वाले क्वेस्चंज़ का आन्सर ढूँढे. आप सब्जेक्ट को thoroughly तैयार कर लोगे.

8. इंग्लिश की पढ़ाई में ध्यान कैसे लगाएं 

इंग्लिश में सारे चैप्टर में आने वाले character sketches को ध्यान से पढ़े. Writing Skills में सारे formats ढंग से याद करे. 

हर weekend पर एक टॉपिक पर Paragraph ज़रूर लिखे. रोज़ Newspaper पढ़े. उसमें आने वाले Difficult Words के Meaning देखे और उनके Sentences बनाएं. एक स्टोरी बुक भी ज़रूर पढ़े. आपकी इंग्लिश की पकड़ बहुत मज़बूत हो जाएगी. ये पढ़ाई में तेज कैसे बने का एक बेहतरीन तरीक़ा है.

9. टीचर से डाउट्स पूँछे

टीचर से डाउट्स पूँछ ने में कभी न शर्माएं. अगर आपको पढ़ाई में दिमाग़ तेज करना है तो आपको अपने सारे डाउट्स क्लीयर करने पड़ेंगे. चाहे क्लास में आपकी कोई हंसी उड़ाएँ या टीचर आपको उल्टा-सीधा बोले. आपको इन बातों पर बिल्कुल ध्यान नहीं देना और पढ़ाई में तेज कैसे बने के बारे में सोचना है.

10. YouTube Channel की मदद

अगर आपको कोई टॉपिक समझ नहीं आ रहा है और आप Tuition भी नहीं जाते. आप YouTube Channel की मदद ले. वहाँ Free में सारी Facilities है. आप किसी भी टॉपिक को कितनी बार भी देख समझ सकते हैं. 

लेकिन आपको सिर्फ़ अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना है बाक़ी entertainment पर टाइम ख़राब नहीं करना.

11. परीक्षा से पहले टेस्ट

किसी भी परीक्षा को देने से पहले घर पर उस सब्जेक्ट का टेस्ट ज़रूर दे. कम से कम 6 से 10 Papers दे. उन्हें check करवाएँ. अपनी Mistakes को देखे, समझे. उन्हें सुधारने की कोशिश करे. जैसे-जैसे आप Papers देंगे, आपके नम्बर में improvement आएगा. यह पढ़ाई में मन लगाने का आसान तरीक़ा है.

12. प्ले -टाइम

आप कितने भी घंटे पढ़े, लेकिन रोज़ 1-1/2 घंटा ज़रूर खेले. खेलने से दिमाग़ तेज़ी से काम करता है. आपको ख़ुशी मिलती है. शरीर स्वस्थ रहता है. आप चुस्त रहते हैं. बीमारियों से दूर रहते हैं. पढ़ाई में तेज कैसे बने का सरल उपाय है.

13. स्वादिष्ट व पौष्टिक भोजन

हमेशा ऐसा भोजन करे जो आपको स्वादिष्ट भी लगे और पौष्टिक भी हो. लंच में ऐसा खाना खाएं, जिससे आपको एनर्जी मिले. आप बादाम, काजू, अखरोट, खीरा, गाजर, चकुंदर और पत्तेदार सब्ज़ियाँ अपने खाने में शामिल करे. पढ़ाई में तेज कैसे बने के लिए आप ये सब खाएं. पढ़ाई में  दिमाग़ तेज करने का तरीक़ा है.

14. अच्छे दोस्त बनाएँ 

जैसा कि हम जानते है कि जैसे पाँच लोगों के साथ हम रहेंगे वैसे ही बन जाएँगे. हमेशा सोच समझकर दोस्त चुने. जो आपसे पढ़ाई में ज़्यादा अच्छे हो. आपको मोटिवेट करे. आपकी कमियाँ आपको बता पाएं. आपकी मदद करे. पढ़ाई में मन लगाने का आसान तरीक़ा है.

15. सीन्यर से दोस्ती करे

अपने से सीन्यर क्लास वालों से दोस्ती ज़रूर करे. उसके कई फ़ायदे है. वे आपको पहले से ही गाइड करते रहते है कि आपको कौन से बुक से क्या पढ़ना चाहिए? कौन सा टीचर कैसा आन्सर चाहता है? वे आपसे सबसे अच्छे नोट्स share करते है.

16. पढ़ाई करने का सबसे अच्छा समय

ब्रह्म महुर्त पढ़ाई का सबसे अच्छा समय माना जाता है. ये 4 a.m. का समय होता है. अगर आप उस समय कोई भी difficult से difficult चीज़ याद करते है तो वह आपको आसानी से याद हो जाती है. एक तो उस समय पूरी शांति होती है और आप भी ऊर्जा से भरपूर होते हैं. 

निष्कर्ष – Conclusion

हमने अपने इस लेख में आपको बताया है कि पढ़ाई में तेज कैसे बने और पढ़ाई में मन लगाने का आसान तरीक़ा क्या है? पढ़ाई में मन कैसे लगाएं और पढ़ाई में ध्यान कैसे लगाएं के बारे में डिटेल में जानकारी दी है. हमने Toppers Study Time Table भी दिया है.

ऊपर दिया हुआ Daily Toppers Study Time Table  पढ़ाई में दिमाग़ तेज करने का तरीक़ा है. अगर आप ऊपर दी हुई सारी टिप्स फ़ॉलो करेंगे, तो आपको बच्चों की पढ़ाई के बारे में कभी सोचना नहीं पड़ेगा.

अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आए तो share करे. अगर और कोई सवाल है तो comment करे. Subscribe करे, अगर आपको इसी तरह के लेख चाहिए. 

By 
Vibha Sharma
 Child Development Expert

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ 

Q1. पढ़े हुए को याद करने का आसान तरीक़ा क्या है?

Ans. आप जिस चीज़ को लम्बे समय तक याद रखना चाहते है, उसके कुछ points बना ले. उसमें कोई वर्ड हाइलायट कर ले. उसे बार-बार दोहराएँ. पहले 3 दिन बाद, फिर 6 दिन बाद, फिर 10 दिन बाद आपको इतना अच्छा याद हो जाएगा कि आप उसे सोते से उठकर भी सुना देंगे.

Q2. पढ़ाई में कमजोर बच्चे तेज कैसे बनेंगे?

Ans. हर बच्चा अच्छे मार्क्स लाना चाहता है, लेकिन उसको पढ़ना नहीं आ रहा होता. पढ़ाई में कमजोर बच्चों पर अच्छी तरह से ध्यान देना पड़ेगा. वे किस सब्जेक्ट में कमजोर है और क्यों? उन्हें कोई कॉन्सेप्ट समझ नहीं आ रहा या कोई टीचर अच्छा नहीं लग रहा.

कई बार बच्चे का पढ़ने का तरीक़ा ग़लत होता है. आपको उसे अच्छी तरह से observe करना पड़ेगा. तभी आप उसकी problem समझ पाएँगे. जो विषय बच्चे का कमजोर है, उसे आप खुद पढ़ाएँ या tutor की मदद ले. पढ़ाई में कमजोर बच्चा तेज हो जाएगा.

Q3. मेरे बच्चे का पढ़ाई में दिल नहीं लगता क्या करूँ?

Ans. अगर बच्चा अच्छी तरह से सब्जेक्ट को समझने लगेगा तो बच्चे का पढ़ाई में दिल लगने लगेगा. इसका मतलब है कि आपको उसकी problem को समझना है. थोड़े दिन आप पास बैठे और बच्चे को पढ़ते हुए देखे. आप खुद समझ जाएँगे कि परेशानी क्या है? आप लेख में लिखे स्टेप्स का सहारा ले सकते है.


Vibha Sharma

Hi, मैं Vibha Sharma हूँ. मैं एक Child Development Expert और Mom Influencer हूँ. मैं Maonduty की Founder हूँ. मैं तीन बच्चों की माँ हूँ. मेरी बड़ी बेटी Mechanical Engineer है, छोटी बेटी Lawyer है और बेटा Reputed College से Law कर रहा है. मेरे बच्चे हमेशा Scholar रहे. उन्होंने बहुत सारे इनाम जीते Debates, Essay writing, sports, arts, story telling, fancy dress and Theatre etc मैं यहाँ आपको Parenting के पर्सनल अनुभव share कर रही हूँ. मेरा mission 100000000+Parents की parenting journey को Happy and Easy बनाना है 🙏😊❤️ आप मुझे Instagram पर भी follow कर सकते है. मैं वहाँ Calm Parenting tips देती हूँ.😊💐

1 Comment

  • R K Yadav · March 6, 2023 at 5:18 am

    बहुत सुंदर और विस्तृत लेख, सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर आप ने लिखा है। सभी छात्रों को आप के सुझाए तरीकों से पढ़ना चाहिए , परिणाम बहुत अच्छा होगा। सभी को शुभकामाएं।

    Leave a Reply

    Avatar placeholder

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Exam Quotes in Hindi 2024 : बच्चों को पढ़ने की आग लगा देंगे 100% Exam Stress : परीक्षा के तनाव (एग्ज़ाम स्ट्रेस) को भगाने के Best उपाय Top 10 Baby Diaper Brands in India माँ और बच्चा सोए चैन से.